एलआईसी एसआईआईपी SIIP 2024 क्या है यह एक स्मार्ट निवेश विकल्प क्यों है

एलआईसी एसआईआईपी (LIC SIIP) योजना 852 क्या है?
एलआईसी के एसआईआईपी (LIC SIIP)
की योग्यता क्या है

एलआईसी एसआईआईपी (LIC SIIP) योजना द्वारा दिए जाने वाले लाभ

एलआईसी की एसआईआईपी योजना की विशेषताएं

एलआईसी की एसआईआईपी योजना में उपलब्ध निवेश विकल्प

एलआईसी में अपने निवेश पर रिटर्न कैसे मिलता है

एसआईआईपी (LIC SIIP Plan 852) योजना क्या है?

LIC SIIP Plan 852 एलआईसी की एसआईआईपी योजना 852 एक यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना है जो आपको जीवन बीमा और निवेश का दोहरा लाभ प्रदान करती है। यह इसे एक स्मार्ट निवेश विकल्प बनाता है, क्योंकि यह आपको किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, साथ ही लंबी अवधि में आपकी संपत्ति बढ़ाने में भी मदद करता है।

एलआईसी एसआईआईपी प्लान 852 द्वारा दिए जाने वाले कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं:

1. जीवन बीमा कवर: यह योजना आपको रुपये तक का जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। 1 करोड़, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके असामयिक निधन की स्थिति में आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित है।

2. लचीले निवेश विकल्प: यह योजना आपको आपकी जोखिम उठाने की क्षमता और वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर तीन अलग-अलग निवेश विकल्पों – आक्रामक, मध्यम और रूढ़िवादी – में से चुनने की लचीलापन प्रदान करती है।

3. कर लाभ: यह योजना आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी और 10(10डी) के तहत कर लाभ प्रदान करती है। इससे आपको करों पर पैसे बचाने में मदद मिलती है और आप अपनी संपत्ति तेजी से बढ़ा सकते हैं।

4. चुनने के लिए फंड की विस्तृत श्रृंखला: यह योजना आपको इक्विटी फंड, डेट फंड और बैलेंस्ड फंड सहित फंड की एक विस्तृत श्रृंखला में निवेश करने का विकल्प देती है। यह आपको एक विविध पोर्टफोलियो बनाने का अवसर देता है जो आपके जोखिमों को कम करते हुए आपके रिटर्न को अधिकतम कर सकता है।

एलआईसी के एसआईआईपी की पात्रता मानदंड

18 से 55 वर्ष की आयु के व्यक्ति एलआईसी एसआईआईपी में निवेश करने के पात्र हैं। न्यूनतम निवेश राशि रु. 250 और कोई अधिकतम सीमा नहीं है. एलआईसी एसआईआईपी एकमुश्त और व्यवस्थित निवेश विकल्प दोनों प्रदान करता है।

एलआईसी एसआईआईपी में 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है और यह गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करता है। परिपक्वता पर, निवेशकों को उनका निवेश और अर्जित रिटर्न प्राप्त होगा। एलआईसी एसआईआईपी आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत एक कर-बचत निवेश विकल्प है।

एलआईसी एसआईआईपी योजना द्वारा दिए जाने वाले लाभ

एलआईसी की एसआईआईपी योजना कई कारणों से एक बेहतरीन निवेश विकल्प है। सबसे पहले, यह योजना बहुत ही आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको रु. का निवेश करना था। इस योजना में 1 लाख रुपये पर आपको प्रति वर्ष 9.35% की ब्याज दर मिलेगी। यह पारंपरिक बचत खाते या सावधि जमा से आपकी कमाई से काफी अधिक है।

दूसरा, एलआईसी एसआईआईपी योजना आंशिक निकासी और ऋण सुविधाएं प्रदान करती है। इसका मतलब यह है कि आपात स्थिति में आप योजना की परिपक्वता से पहले अपने पैसे का उपयोग कर सकते हैं।

तीसरा, एलआईसी एसआईआईपी योजना मृत्यु लाभ के साथ आती है। आपके असामयिक निधन की स्थिति में, आपके नामांकित व्यक्तियों को बीमा राशि और बोनस प्राप्त होगा, भले ही आपने योजना से कोई निकासी की हो या नहीं।

चौथा, एलआईसी एसआईआईपी योजना बहुत कम जोखिम वाली है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका निवेश सरकारी प्रतिभूतियों, कॉर्पोरेट बॉन्ड और स्टॉक सहित कई अलग-अलग परिसंपत्ति वर्गों में फैला हुआ है।

एलआईसी एसआईआईपी योजना कर लाभ प्रदान करती है। इस निवेश पर अर्जित ब्याज पर प्रति वर्ष 1 लाख रुपये तक आयकर से छूट है। इसके अलावा, परिपक्वता आय आपके हाथ में कर-मुक्त है।

Features of LIC’s SIIP Plan

एलआईसी की एसआईआईपी योजना की कई विशेषताएं हैं जो इसे एक स्मार्ट निवेश विकल्प बनाती हैं। इस योजना द्वारा दी जाने वाली कुछ प्रमुख विशेषताएं और लाभ शामिल हैं:

1. गारंटीड रिटर्न: यह एलआईसी की एसआईआईपी योजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है। बाजार की स्थितियों के बावजूद, पॉलिसी प्रति वर्ष न्यूनतम 7% रिटर्न की गारंटी देती है। यह सुनिश्चित करता है कि आपको अपने निवेश पर सकारात्मक रिटर्न मिले, भले ही शेयर बाजार अस्थिर हो।

2. मृत्यु लाभ: पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि + अर्जित बोनस प्राप्त होगा। यह सुनिश्चित करता है कि असामयिक मृत्यु की स्थिति में आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित है।

3. परिपक्वता लाभ: पॉलिसी अवधि पूरी होने पर, आपको परिपक्वता लाभ के रूप में बीमा राशि + अर्जित बोनस प्राप्त होगा। यह आपको एकमुश्त राशि देता है जिसका उपयोग आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए या अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है जैसा आप उचित समझें।

4. लचीलापन: एलआईसी की एसआईआईपी योजना प्रीमियम भुगतान और निकासी विकल्पों के मामले में काफी लचीलापन प्रदान करती है। आप अपनी सुविधानुसार वार्षिक, अर्ध-वार्षिक या मासिक रूप से प्रीमियम का भुगतान करना चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप कुछ शर्तों को पूरा करने के अधीन शुरुआत की तारीख से 5 साल पूरे होने के बाद पॉलिसी से आंशिक निकासी का भी लाभ उठा सकते हैं।

5. कर लाभ: एलआईसी की एसआईआईपी योजना आयकर अधिनियम की धारा 80सी और 10(10डी) के तहत कर लाभ के लिए योग्य है।

एलआईसी की एसआईआईपी योजना में उपलब्ध निवेश विकल्प

एलआईसी की एसआईआईपी योजना चुनने के लिए निवेश विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। आप सरकारी बॉन्ड, कॉरपोरेट बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और बहुत कुछ में निवेश कर सकते हैं। प्रत्येक विकल्प के अपने लाभ और जोखिम होते हैं।

सरकारी बांड: सरकारी बांड उपलब्ध सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक हैं। वे सरकार के पूर्ण विश्वास और साख से समर्थित हैं और एक निश्चित ब्याज दर की पेशकश करते हैं। हालाँकि, वे अन्य विकल्पों की तुलना में कम रिटर्न भी देते हैं।

कॉर्पोरेट बांड: कॉर्पोरेट बांड सरकारों के बजाय कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं। वे सरकारी बांडों की तुलना में अधिक रिटर्न देते हैं लेकिन जोखिम भरे भी होते हैं। किसी कंपनी के बांड में निवेश करने से पहले उसके बारे में गहन शोध अवश्य कर लें।

म्यूचुअल फंड: म्यूचुअल फंड एक प्रकार का निवेश है जो कई निवेशकों से पैसा इकट्ठा करता है और इसे विभिन्न प्रतिभूतियों में निवेश करता है। वे विविधीकरण और पेशेवर प्रबंधन की पेशकश करते हैं लेकिन फीस और खर्चों के साथ भी आते हैं।

ये एलआईसी की एसआईआईपी योजना के माध्यम से उपलब्ध कुछ निवेश विकल्प हैं। आपके लिए कौन सा विकल्प सही है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए किसी वित्तीय सलाहकार से बात करें।

एलआईसी के एसआईआईपी द्वारा प्रस्तावित कर लाभ

जब कराधान की बात आती है, तो एलआईसी एसआईआईपी कई लाभ प्रदान करता है जो इसे एक स्मार्ट निवेश विकल्प बनाता है। मुख्य लाभों में से एक यह है कि परिपक्वता आय आयकर से मुक्त है। इसका मतलब यह है कि पॉलिसी परिपक्व होने पर आपको मिलने वाले पैसे पर कोई टैक्स नहीं देना होगा।

एक अन्य लाभ यह है कि पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र है।

Top Other Best Policy

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *