एलआईसी बीमा ज्योति योजना (LIC Bima Jyoti )की विशेषताएं- प्रीमियम कैलकुलेटर,लाभ और पात्रता

एलआईसी बीमा ज्योति का परिचय (LIC Bima Jyoti)
एलआईसी बीमा ज्योति क्या है?
(LIC Bima Jyoti)

एलआईसी बीमा ज्योति के लाभ (LIC Bima Jyoti)

एलआईसी बीमा ज्योति की विशेषताएं

एलआईसी बीमा ज्योति योजना का समर्पण मूल्य

Secure Your Future with LIC Bima Jyoti – A Detailed Overview

क्या अपने वित्तीय भविष्य के बारे में चिंतित हैं? क्या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास लंबी अवधि के लिए आय का एक सुरक्षित और स्थिर स्रोत है? यदि हां, तो एलआईसी बीमा ज्योति (LIC Bima Jyoti) बिल्कुल वही हो सकती है जिसकी आपको आवश्यकता है।

यह अनूठी बीमा पॉलिसी कई प्रकार के लाभ प्रदान करती है जो आपके वित्त की रक्षा करने में मदद कर सकती है और आने वाले वर्षों के लिए मानसिक शांति प्रदान कर सकती है। इस विस्तृत अवलोकन में, हम एलआईसी बीमा ज्योति के बारे में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है, उस पर बारीकी से नज़र डालेंगे –

इसकी प्रमुख विशेषताओं और लाभों से लेकर, यह कैसे काम करता है और कौन पात्र है। इसलिए यदि आप बीमा में सबसे भरोसेमंद नामों में से एक के साथ अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए तैयार हैं, तो पढ़ें!

एलआईसी बीमा ज्योति का परिचय LIC Bima Jyoti)

एलआईसी की बीमा ज्योति (LIC Bima Jyoti) एक गैर-भागीदारी वाली संपूर्ण जीवन योजना है जो पॉलिसीधारक के असामयिक निधन के मामले में उसके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना के तहत बीमित राशि नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त भुगतान के साथ-साथ लॉयल्टी एडिशन, यदि कोई हो, देय है।

इस प्लान को 18 से 50 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। इस योजना के तहत अधिकतम परिपक्वता आयु 75 वर्ष है। इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये है और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना के लिए प्रीमियम भुगतान अवधि 5, 10 या 15 वर्ष है, जिसके बाद पॉलिसी एक भुगतान मूल्य प्राप्त कर लेगी।

सरेंडर मूल्य प्राप्त करने के बाद पॉलिसीधारकों के पास अपनी पॉलिसी के विरुद्ध ऋण सुविधा का लाभ उठाने का विकल्प होता है।

एलआईसी बीमा ज्योति क्या है? ( LIC Bima Jyoti)

LIC Bima Jyoti

एलआईसी बीमा ज्योति (LIC Bima Jyoti )एक व्यापक जीवन बीमा पॉलिसी है जो पॉलिसीधारकों को उनकी असामयिक मृत्यु की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। पॉलिसी में पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त लाभ के भुगतान का प्रावधान है। यह पॉलिसी आकस्मिक मृत्यु लाभ, गंभीर बीमारी लाभ और प्रीमियम लाभ की छूट सहित कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है।

एलआईसी बीमा ज्योति उन लोगों के लिए एक आदर्श जीवन बीमा पॉलिसी है जो विभिन्न परिस्थितियों के खिलाफ व्यापक वित्तीय सुरक्षा की तलाश में हैं। पॉलिसी, पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में एकमुश्त लाभ प्रदान करती है, जिसका उपयोग नामांकित व्यक्ति अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

आकस्मिक मृत्यु लाभ और गंभीर बीमारी लाभ अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हैं। प्रीमियम लाभ की छूट यह सुनिश्चित करती है कि पॉलिसी तब भी लागू रहेगी, भले ही पॉलिसीधारक बीमारी या दुर्घटना के कारण प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ हो।

एलआईसी बीमा ज्योति के लाभ LIC Bima Jyoti

Benefits Available Under LIC Bima Jyoti

एलआईसी की बीमा ज्योति (LIC Bima Jyoti policy ) एक अनूठी बीमा योजना है जो पॉलिसीधारकों को कई लाभ प्रदान करती है। इस योजना के तहत उपलब्ध कुछ प्रमुख लाभों में शामिल हैं:

मृत्यु लाभ: पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, उनके नामांकित व्यक्तियों को मृत्यु लाभ के रूप में बीमा राशि प्राप्त होगी। इस लाभ का भुगतान किया जाता है, चाहे पॉलिसीधारक की मृत्यु प्राकृतिक कारणों से हो या किसी दुर्घटना से।

परिपक्वता लाभ: यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो वे परिपक्वता लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे, जो बीमा राशि के बराबर है। इस लाभ का उपयोग किसी भी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है, जैसे वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करना या सेवानिवृत्ति के लिए धन जुटाना। –

कर लाभ: एलआईसी की बीमा ज्योति योजना आयकर अधिनियम की धारा 80सी और 10(10डी) के तहत कर लाभ प्रदान करती है। पॉलिसीधारक इस योजना में निवेश करके इन लाभों का लाभ उठा सकते हैं। इस प्रकार, एलआईसी की बीमा ज्योति एक व्यापक बीमा योजना है जो मृत्यु, परिपक्वता और आकस्मिक मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। यह आकर्षक कर लाभ भी प्रदान करता है, जो इसे उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है जो अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करना चाहते हैं।

एलआईसी बीमा ज्योति LIC Bima Jyoti की विशेषताएं

एलआईसी की बीमा ज्योति एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है जो पॉलिसीधारक की असामयिक मृत्यु के मामले में उसके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। यदि पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के दौरान निर्दिष्ट गंभीर बीमारियों में से किसी एक का पता चलता है, तो पॉलिसी में संपूर्ण बीमा राशि के एकमुश्त भुगतान का भी प्रावधान है।

एलआईसी बीमा ज्योति की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं: –

  • पॉलिसी अवधि: एलआईसी बीमा ज्योति के तहत पॉलिसी अवधि 10-30 वर्ष तक होती है।
  • बीमा राशि: इस पॉलिसी के तहत न्यूनतम और अधिकतम बीमा राशि रु. 50,000 और रु. क्रमशः 10 लाख.
  • प्रीमियम भुगतान आवृत्ति: एलआईसी बीमा ज्योति वार्षिक, अर्ध-वार्षिक और त्रैमासिक आधार पर प्रीमियम भुगतान विकल्प प्रदान करती है। –
  • अनुग्रह अवधि: इस पॉलिसी के तहत प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिनों की अनुग्रह अवधि की अनुमति है। अनुग्रह अवधि के दौरान प्रीमियम डिफ़ॉल्ट के मामले में, पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और स्वचालित रूप से पुनर्जीवित नहीं होगी।
  • पॉलिसी ऋण सुविधा: यह पॉलिसी जोखिम कवर शुरू होने की तारीख से 3 साल पूरे होने के बाद ऋण सुविधा प्रदान करती है जिसके तहत पॉलिसीधारक द्वारा समर्पण मूल्य का 80% तक ऋण के रूप में प्राप्त किया जा सकता है। हालाँकि, ऐसे ऋणों पर ब्याज लगाया जाएगा और पॉलिसी के तहत देय मृत्यु लाभ कम हो जाएगा। इस प्रकार, एलआईसी बीमा ज्योति एक व्यापक जीवन बीमा पॉलिसी है जो वित्तीय प्रदान करती है

एलआईसी बीमा ज्योति योजना LIC Bima Jyoti का समर्पण मूल्य

एलआईसी बीमा ज्योति एक सहभागी गैर-यूनिट लिंक्ड योजना है जो आपके असामयिक निधन की स्थिति में आपको और आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर बीमा राशि के भुगतान का प्रावधान करती है, बशर्ते सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो।

यदि आपने कम से कम 3 वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान किया है, तो आप सरेंडर वैल्यू के लिए पात्र होंगे। आपको प्राप्त होने वाला न्यूनतम समर्पण मूल्य आपके द्वारा अब तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 30% के बराबर है।

एलआईसी बीमा ज्योति योजना LIC Bima Jyoti के लिए पात्रता

एलआईसी बीमा ज्योति योजना के लिए पात्र होने के लिए, आपको यह करना होगा: –

उम्र 18 से 55 साल के बीच हो -भारत का निवासी हो –

आय का नियमित स्रोत रखें –

पहले से कोई चिकित्सीय स्थिति न हो

एलआईसी बीमा ज्योति योजना में नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. एक पूर्ण आवेदन पत्र

2. आयु का प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट)

3. पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस)

4. आपकी नवीनतम तस्वीर

5. पते का प्रमाण (आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट या उपयोगिता बिल)

6. बैंक खाता विवरण (रद्द चेक या बैंक पासबुक)

Download Free Detailed PDF LIC Bima Jyoti

Top Other Best Policy

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *